ककड़ी के लाभ Benefits of cucumber

Benefits of cucumber ककड़ी के लाभ

वैसे तो प्रकृति ने हमारे लिए बहुत सारी खान पान की वस्तुए बना दी है , जिसे खाकर हम तरोताजा एवं स्वस्थ रह सकते है , ककड़ी भी उनमे से ही एक है , ककड़ी के बारे में आज कौन नहीं जानता लेकिन इसके अनूठे फायदों के बारे में जानकार शायद आप ककड़ी से प्यार करने लगे। 
Benefits of cucumber
cucumber

 ककड़ी गर्मियों में लगने वाला एक फल है , जिसे हम कच्चा  ही उपयोग में लाते है , इसे हम खाना कहते समय टेस्ट लेने के लिए या फिर दही के साथ इसकी चटनी बनाकर ककड़ी और भी स्वदिष्ट लगने लगती है। कच्ची ककड़ी में आयोडीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे इसे खाने से हम कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते है।  नियमित थोड़ा थोड़ा ककड़ी का सेवन करने से गुर्दे के रोग एवं पित्त रोग दूर हो जाते है। गर्मियों में तो इसकी डिमांड देखते ही बनती है , तो आईये जानते ककड़ी के फायदों के बारे में। 

ककड़ी के फायदे  (Benefits of cucumber)


  • डिहाइड्रेशन से बचाव - ककड़ी में कैल्शियम , मैग्नेशियम , सोडियम , और फ़ॉस्फ़रस की मात्रा पायी जाती है तथा इसका रोजाना सेवन आपको गर्मी में होनेवाली डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओ से बचाव करती है और ठंडक प्रदान करती है। 
  • पानी की कमी - ककड़ी में खीरे के मुकाबले पानी अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे जिससे आप गर्मियों में अपने शरीर में पानी के मात्रा को संतुलित रख सकते है।  जिससे आप अपनी शरीर की गंदगी पसीने के माध्यम से दूर कर सकते है। 
  • पाचनशक्ति को बढ़ानेवाली -चिलचिलाती धुप के मौसम में ककड़ी का सेवन करने से आप पेट की समस्त रोगो से दूर रह सकते है , ये कब्ज , एसिडिटी ,और जलन दूर कर शांति प्रदान करती है और पाचनक्षमता को विकसित करती है। 
  • डायबटीज में लाभदायक -ककड़ी का नियमित सेवन करने से इन्सुलिन की मात्रा स्थिर रहती है , कोलेस्टेरोल लेवल कम करने में भी ककड़ी एक अहम् भूमिका निभाती है। 
  • वजन घटने में मदतगार - ककड़ी में अत्यधिक मात्रा में पानी और फायबर पाया जाता है जो आपके वजन को नियंत्रण में लाने के सहायक है।  अगर आपको बार बार भूक लगती है तो आप रोजाना ककड़ी का सेवन करे इससे आपकी शरीर में भूक की कमी पूरी हो जायेगी , और आप आप वजन घटा पाओगे।           
    Benefits of cucumber
    cucumber
  • चेहरे पर आएगा निखार -अगर आपके चेहरे की त्वचा एकदम चिकनी हो गयी है तो रोजाना दिन में दो बार चेहरे पर ककड़ी रगड़कर पानी से धो डालें ऐसा करने से आपके चेहरे पर से अत्यधिक चिकनाई दूर हो जायेगी , तथा दाग धब्बे साफ होकर आपका चेहरा खिल उठेगा। 
  • दिमाग रखे शांत -आपने कई बार ये महसूस किया होगा की ज्यादातर परेशानी की जड़ हमारी अधिक उत्तेजित होने से उत्पन्न होती है , जिसे आम भाषा में गर्म दिमाग भी कहते है।  ककड़ी नियमित सेवन आपकी उत्तेजनाओं को कम करने में मद्दत करती है , और दिमाग शांत एवं तंदरुस्त बनाये रखता है।    
  • बालों की समस्या में लाभकारी -अगर आपके बाल झड़ रहे है या पतले है तो रोजाना ककड़ी का सेवन करे , इससे आपके बालो की समस्या दूर होकर आपके बाल बड़े और मजबूत बनेंगे। 
Previous
Next Post »