गर्मियों में भी ले सकते है मसाज benifits of massage in summer day

benifits of massage in summer day

मसाज वो भी गर्मियों में इस बात को सुनने में शायद ही आप अटपटा महसूस करते होंगे , लेकिन यह एक आसान तरीका हो सकता है , गर्मियों में शरीर की थकान को दूर  करने में।  अक्सर तेज धुप के कारन गर्मियों में हमारा हाल बेहाल हो जाता है , शरीर पूरी तरह अकडने लगता है और हम थोड़े आलसी बनने लगते है , या फिर मै ये कहु की शरीर एकदम निढाल सा हो जाता है और थकावट के मारे कुछ करा नहीं जाता।  लेकिन जब मै आपको मसाज के फायदों के बारे में बताऊंगा तो आप इसे करने के लिए दिलचस्पी दिखाएंगे , तो जान लीजिये इसके फायदों के बारे में। 

मसाज करने के फायदे (Benefits of massage)


  • गर्मियों में पसीना ज्यादा आने के कारण आपको थका हुआ महसूस होता है , लेकिन जब आप मसाज करते है , तो आप फिरसे एक नई ताजगी को अपने अंदर पाते है। 
  • मसाज थेरपी एक ऐसा नुस्खा है जो आदिकाल से चला आ रहा है , मसाज थेरपी यानि स्पर्श चिकित्सा से आप अपने शरीर को किसी भी वातावरण में ढाल सकते है।  यही नियम गर्मियों में भी लागु होता है .
  • जिन लोगो की रोगप्रतिकारक शक्ति कमजोर है , जिनके पीछे हर समय कुछ न कुछ पीड़ा लगी ही रहती है , उनकी रोगप्रतिकारक शक्ति बढ़ाने के लिए भी स्पर्श चिकित्सा अत्यंत उपयोगी है। 
  • क्या छीन गयी है आपके चेहरे की ताजगी ? तो घबराये नहीं स्पर्श चिकित्सा के माध्यम से आप जल्द ही अपने चेहरे की सुंदरता को प्राप्त कर सकेंगे। 
  • नियमित मसाज करने से आपकी सवेदनाये , हार्मोन्स जाग्रत हो जाते है जो आपके शरीर से विषाणु और ख़राब तत्वों को मूत्र के माध्यम से बाहर निकाल देते है।  जिससे आपकी सेहत अच्छी बानी रहती है। 
  • मसाज आपकी शरीर की ऊष्मा के संतुलन को बिगड़ने नहीं देता , और ताप को कम करता है। 
  • रोजाना मसाज करने से आपका शरीर प्राकृतिक रूप से कार्य करने लगता है और त्वचा की सुंदरता को बढाता है। 
  •  अगर आपकी शरीर के किसी स्थान पर रक्तप्रवाह की मात्रा कम जाती है या जाती ही नहीं तो इस समस्या को भी आप नियमित मसाज करने से दूर कर सकते है।  मसाज हर रूप में फायदेमंद है , परन्तु इसे विधिपूर्वक करने पर ही आप इसका अत्यधिक लाभ ले सकते है। 

 benifits of massage in summer day


मसाज करने के लिए सुझाव (Suggestions for Massage)



  • अगर आप गर्मियों में मसाज कर रहे है तो जिस कमरे में आप मसाज कर रहे है उस जगह ऐ सी शुरू ना करे और कमरे का तापमान सामान्य रखे। 
  • जिस कमरे में ज्यादा तेज रौशनी हो उस जगह मसाज न करे , मसाज करते समय हलकी रौशनी में ही इसे करनी चाहिए। आप चाहे तो मसाज करते समय एक आनंदमयि स्वरलहरी (संगीत ) लगा दे इससे आप आनंद महसूस करेंगे। 
  • मानसिक शांति पाने के लिए मसाज करते समय एक बर्तन में पानी भरकर उसमे एक सुगन्धित दिया जलादे और उसे अपने सिरहाने रख दे , ये विधि मसाज करते समय आपको शांति का अनुभव कराएगा। 

मसाज करते समय रखे ये सावधानी ( Cautiones)


  • अगर आपको ह्रदय या रीढ़ की हड्डी सम्बंधित जैसी परेशानी है तो मसाज न करे। या आप अगर गर्भवती है तो भी आप मसाज ना करवाए। मसाज का पूर्ण लाभ लेने की लिए किसी विशेषज्ञ से ही मसाज करवाए। मसाज करते समय ज्यादा ताकद या दबाव ना डाले , इसलिए मसाज करते समय हलके हाथों से सहलाना ही अच्छा रहता है। मसाज करने के बाद तुरत बहार धुप में न जाए , थोड़ी देर आराम जरूर करे। मसाज करने के बाद ज्यादा से ज्यादा पानी पिए इससे ख़राब तत्व पसीने के माध्यम से निकल जाते है। मसाज करने के बाद अगले २४ घंटो तक शराब और तम्बाखूजानित पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए। 


Previous
Next Post »