प्राकृतिक तरीको से दिखेंगे जवां और खूबसूरत best natural beauty tips in hindi

प्राकृतिक तरीको से दिखेंगे जवां और खूबसूरत (natural beauty health tips)

natural beauty health tips
best natural beauty tips in hindi


कई बार अत्यधिक प्रदुषण और गलत खान पान के कारन हमारे चेहरे की फ्रेशनेस उड़ रही है , चेहरे पर  दाग धब्बे , मुहासे , दाग सर्कल, झुरिया इन सबसे त्वचा रूखी सुखी और उदास दिखने लगती है।  जिसकारण हम बाजार में उपलब्ध कई क्रीम, फेसपैक  और दवाइयों का इस्तेमाल करते है जो बहुत महंगी होती है , कई बार तो ये सब लगाने से चेहरे पर रिएक्शन भी आ जाता है।  जिससे हम परेशान हो जाते है। पर हम ये क्यों भूल जाते है की जिस प्रकृति ने हमे ये अनमोल सुंदरता प्रदान की है ,वही प्रकृति हमारे इन सारी समस्याओ का समाधान है , आज मै आपको इस आर्टिकल में कुछ इफेक्टिव प्राकृतिक तरीको के बारे में बताने जा रहा हु , जिससे महिलाये और पुरुष अपने चेहरे को जवां और खूबसूरत बना सकते है , तो आईये जानते है क्या है वो तरीके ?

face natural beauty tips in hindi
 natural beauty tips
  • जल है जीवन -आप सभी ये तो जानते ही होंगे की की हमारे शरीर में लगभग ७०% पानी होता है जो हमारी त्वचा के जरुरी पोषण को पूरा करने में हमारी मदत करता है , इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीजिये दिन में कम से कम १०-१२ गिलास पानी आपको पीना चाहिए , जिससे आपको पसीना आये और आपकी त्वचा निखरे।                                                                                                                          
  • ग्रीन टी का प्रयोग - ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है जिससे आपकी त्वचा जवां बनी रहती है ,और झुर्रियों से भी बचाती है. एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा को नुक्सान पहुंचने वाली सेल्स को धीमा कर देती है और त्वचा में एक कवच बना देती है जिससे आपकी त्वचा हमेशा खिली खिली और सुन्दर दिखने लगती है। 
  • विटामिन्स का उपयोग -  वैसे तो कई सारे विटामिन्स है जो त्वचा को पोषण देता है , पर उनमे से चेहरे  के लिए सबसे प्रभावशाली है विटामिन ई , विटामिन ई शरीर में मौजूद कोशिकाओं की ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को रोकता है।  हमारे शरीर में कई ऐसे तत्व होते है जो ऑक्सीजन के साथ एक्टिव हो जाते है  जो त्वचा के अत्यंत हानिकारक साबित होते है , ग्रीन टी उन्हें बढ़ने से रोकती है , और त्वचा की सुरक्षा करती है , इसलिए ऐसे आहार जिसमे विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है उनका सेवन करना चाहिए जिससे हमारी चेहरे की ग्लो बढ़े और रूप निखारे।
  • जैतून का तेल - जैतून के तेल (ऑलिव्ह आयल ) का सेवन आपकी त्वचा को काफी फायदेमंद साबित होता है , अगर आप चाहे तो इस तेल को अपनी त्वचा पर भी लगा सकते है। 
  • प्रदुषण -  त्वचा की सुंदरता को हमेशा बनाये रखने के लिए आपको प्रदुषण से दूर रहना चाहिए , वायु  प्रदुषण से आपकी त्वचा को भारी नुकसान होता है खासकर अगर आप धूम्रपान करते है तो इससे होने वाले प्रदुषण से आपको और आपके परिवार को दूर ही रखे , जिससे आप खुशहाल बने रहे। 
  • सूर्य से बचे - दोपहर १२ बजे के बाद सूर्य से तेज धुप निकलती है , इसलिए इससे बचे अगर बहार जाना ही पड़े तो सफ़ेद दुपट्टा लेकर जाए इससे आपको फायदा होगा। 
Previous
Next Post »