झड़ रहे बालों से हो गए है परेशान ? तो ये उपाय करके फिरसे उगाये बाल Natural Hair Fall Remedies

Natural Hair Fall Remedies

आजकल भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अपने काम में ही इतना व्यस्त रहते है की हम अपने शरीर के ऊपर जो हमारी प्रकृति है उसपर ही ध्यान नहीं दे पाते , ऐसे में कई तरह की समस्याएं हमारे शरीर को अपना घर बना लेती है उन्ही समस्याओ में से एक है बाल झड़ने की समस्या।  कई तरह के बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त तेल , शैंपू , कलर मेट न जाने क्या क्या लगाकर हम अपने बालो के साथ अन्याय कर रहे है और इसी कारन हमारे बाल समय से पहले ही झड़ना शुरू हो जाते है और धीरे धीरे सभी बाल  झड़ जाते है और हम कुछ नहीं कर पाते।  लेकिन क्या आपको पता है की, आप बिना कोई केमिकल का प्रयोग न करके एकदम प्राकृतिक तरीके से अपने बाल फिरसे उगा सकते है , जानिए कैसे? 
झड़ रहे बालों से हो गए है परेशान, तो ये उपाय करके फिरसे उगाये बाल


  •  आवला -  आंवले के बारे में शास्त्रों में उल्लेख मिलता है की ये संजीवनी है , इसमें स्वयं त्रिदेव निवास करते है पर क्या सच में ऐसा है ?, जी हा बिलकुल ऐसा है।  विज्ञानं के मुताबिक आवला विटामिन सी का अनंत स्रोत है , इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालो की ग्रोथ के लिए आवश्यक है। इसे लगाने के लिए एक चम्मच आंवले के गूदे में थोड़ा निम्बू का रस मिलाये और उसे अपनी आवश्यकता अनुसार बालो की जड़ो पर लगाए और सो जाये।  सुबह उठने के बाद सर को किसी शैम्पू से धोले। 
  •  प्याज का रस -  प्याज बालो की हर एक समस्या का रामबाण उपाय है ,ये रस आप सीधे अपने बालो  पर लगाइये , लगाने के बाद आधे घंटे बाद अपने सर को अच्छे से धोले।  आप चाहे तो इसमें एलोवेरा जेल में मिलकर भी इसे उसे कर सकते है। 
  •  मेथी के दाने -  रात के समय थोड़े मेथी के दाने पानी में भिगोकर रख दे, सुबह उठने के बाद इसे बारीक पीस ले और इसकी पेस्टी बना ले इस पेस्टी को ३० से ४० मिनट तक अपने बालो में लगाकर रखे और फिर बाल धोले , लगातार १ महीने तक इस प्रयोग को करे , परिणाम मिलने लगेंगे। 
  •  एलोवेरा -  काले ,लम्बे,और घने बालो का उच्तम स्रोत है एलोवेरा , इसका प्रयोग करने के लिए एलोवेरा जेल या जूस को बालो पर लगाए और २-३ घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धोले, हप्ते में कम से कम ३-४ बार लगाने  से आपको इसके सकारत्मक परिणाम मिलने लगते है। 
  •  गोमूत्र -  गोमूत्र को अत्यंत पवित्र माना गया है , महीने में कम से कम १ बार एक लोटे में ३-४ कप गोमूत्र ले और बाकि पानी मिला ले , लोटा भर जाने के बाद थोड़ा थोड़ा मिश्रण सीधे बालो पर डाले , १०    मिनट बाद इसे केवल पानी से धो ले , बाल धोने के लिए साबन या शैम्पू का प्रयोग बिलकुल भी ना करे. 
Previous
Next Post »