गर्मी के मौसम में रखें ये सावधानिया, नहीं होंगे बीमार , सेहत रहेंगी ठीक

गर्मी के मौसम में रखें ये सावधानिया, नहीं होंगे बीमार , सेहत रहेंगी ठीक 
अभी गर्मियों का मौसम चल रहा है , चिलचिलाती तेज धुपसे  बच्चे , जवान , बुजुर्ग सभी के सेहत का खतरा बढ़ता जा रहा है ! इसीलिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है , जैसे की गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक हमारी त्वचा प्रभावित होती है इसलिए हमें अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहिए , अगर आप धुप में  कही बाहर जाना चाहते है तो अपनी त्वचा या चहरे पर सनस्क्रीम लगाकर निकले ! बाहर जाते समय धुप से बचने के लिए सफेद रुमाल या दुपट्टा लेकर निकले अगर आपको हमेशा लू लगाने की संभावना बानी रहती है तो बाहर जाते समय अपनी जेब या पर्स में एक छोटा प्याज डाल ले इससे आपको लू नहीं लगेगी , ये प्रयोग बहुत ही प्रभावकारी है इसे जरूर अपनाकर देखे !
गर्मी के मौसम में रखें ये सावधानिया, नहीं होंगे बीमार , सेहत रहेंगी ठीक

बाहर से घर आनेपर तुरंत ही पानी नहीं पीना चाहिए , थोड़ी देर रूककर पानी पिए !
गर्मियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है की लोग शितकपाट यानि रेफ्रिजरेटर के पानी का प्रयोग करते है , पर ऐसा करना आपके लिए बहुत ही नुकसानदेह हो सकता है , नविन अध्यन के अनुसार अधिक देर तक ठंडा पानी पिने से आपके दिल की गति धीमी हो जाती है और आपको मुस्किलो का सामना करना पड़ सकता है ! आयुर्वेद में भी ठंडा पानी पीना वर्ज्य बताया गया है , इसकी जगह पर आप मटके के पानी का प्रयोग कर सकते है !
अगर आपको ज्यादातर धुप में रहना पड़ता है तो हर रोज शाम को मुल्तानी मिटटी में निम्बू का रस मिलाकर फेस पैक बना ले और अपने चेहरे पर १५ से २० मिनट तक लगाए रखे और बाद में धो ले ,इससे आपका चेहरा खिलेगा और आप अपने चेहरे को धुप से बचा पाएंगे !
गर्मियों में कभी भी गर्म पानी से नहाना उपेक्षित करे , गर्मी के दिनों में हमेशा शीतल जल का ही प्रयोग करना चाहिए चार वेदों में से अथर्ववेद में बताया गया है की मनुष्य को दिन में दो बार नहाना चाहिए  , एक सूर्योदय के पहले और दूसरा स्नान सूर्यास्त के बाद करना चाहिए , अगर आप भी इस प्रयोग को करते है तो आप इसके लाभों का अनुभव कर पाएंगे !
गर्मी के मौसम में सुबह ११ बजे से दोपहर ३ बजे तक धुप का प्रभाव अधिक रहता है इसलिए इस समय बहार जाने से बचे और अगर जरुरी काम हो तो इस बात का ध्यान रखे की की ज्यादा से ज्यादा समय आप धुप में ना रहे !
गर्मियों के दिनों में कभी भी वजनी या टाइट कपडे ना पहने इससे आपकी सेहत पर घमोरिया , खाज ख़रूज जैसी बिमारियों का संक्रमण हो सकता है ,इसीलिए गर्मियों में सूती कपडे और हलके कपड़ो का प्रयोग करे !
गर्मियों में हमेशा गर्म स्थानों से बचे और ठन्डे स्थानों पर अपना ज्यादा से ज्यादा समय बिताये !
गर्मियों में रसदार फलो जैसे आम , पाइनापल , पपीता , अंगूर जैसे फलो का सेवन करे !
शरीर का तापमान प्रकृति के अनुरूप रखने हेतु ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे ऐसा करने पर आपके शरीर में पानी की आवश्यक मात्रा बानी रहेगी !
गर्मी के दिनों में में दोपहर में ज्यादा से ज्यादा न सोये इससे आपके चयापचय तंत्र पर प्रभाव पड़ता है और आपकी पाचन क्षमता धीमी हो जाती है इसके स्थान पर आप नीचे जमीन पर चटाई बिछाकर सो सकते है !
अगर आप ए सी में सोना पसंद करते है तो सावधान हो जाये ऐसा करना आपको बीमार बना सकता है , शरीर से जो पसीना निकलता है उसके साथ ही हमारे शरीर के बहुत सारे जंतु भी बाहर निकल आते है , अगर आप हमेशा कूलर या ए सी का प्रयोग करते है तो आपका पसीना बहार नहीं निकल पायेगा और सुख जायेगा !!
Oldest