गर्मियों के सच्चे साथी है नींबू-पानी , कैरी का पन्हा और ये एनर्जी ड्रिंक्स सेहत रखेंगे फिट


गर्मी के दिनों में आप सब ने ये जरूर अनुभव किया होगा की अगर कही हम बाहर जाए या कही बाहर से आये तो है जरुरत से ज्यादा प्यास लगती है , बार बार पानी पिने का बाद भी हमारी प्यास बुझती नहीं और न ही कुछ स्वाद आता है ऐसे में अगर पानी की ज्यादा मात्रा हो गयी तो पेट और आतों की समस्याएं हो सकती है , लेकिन अगर हम इनके स्थान पर  अपने ही देशी एनर्जी ड्रिंक्स का प्रयोग करे तो हम आसानी से इस समस्या का तोड़ निकाल  सकते है !
गर्मियों के सच्चे साथी है नींबू-पानी , कैरी का पन्हा और ये एनर्जी ड्रिंक्स सेहत रखेंगे फिट

नींबू पानी है वरदान :-  नींबू में विटामिन सी का प्रमाण भरपूर मात्रा में पाया जाता है इससे कड़कड़ाती धुप में आप अपनी आखे , पेट , गला, और त्वचा के सेहत का भरपूर ध्यान रख पते है ! विटामिन सी के अलावा इसमें थियामिन, रिबोप्लेविन, नियासिन , विटामिन बी ६ , विटामिन इ की मात्रा भी पायी जाती है जो गले की कोई भी खराबी , कब्ज की समस्या , दांत और मसूड़ों की समस्या , मूत्ररोग और किडनी के रक्तसंचार क्रिया में अत्यंत गुणकारी है !
अगर आपको या आपके किसी दोस्त को किडनी स्टोन है , आपका ऑपरेशन हुआ है या न हुआ हो अगर आप नियमित रूप से सुबह शाम और खाने में निम्बू का प्रयोग करते है ,तो जल्द ही आपको इस समस्या से छुटकारा पा सकते है !
अगर आपके घर में किसीको शुगर की समस्या है तो आप के लिए यही नींबू संजीवनी बूटी का काम करेगा इसके नियमित सेवन से आप अपनी शुगर को नियंत्रित रख पाने में सक्षम होंगे !
या अगर आपके घर में किसीको अपना वजन घटाना है तो हररोज सुबह उठने के बाद एक ग्लास गर्म पानी शहद और नींबू मिलाकर पि ले  एक महीने के अंदर ही आपको इसका परिणाम महसूस होने लगेगा !
आप अगर जल्दी पचा नहीं पाते या हमेशा कब्ज की शिकायत बनी रहती है तो लगातार नींबू का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है !
आधुनिक रिसर्च में पाया गया की निम्बू का नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर कोशिकाएं नियंत्रित  हो जाती है !
मासिक चक्र की असहनीय पीड़ा भी निम्बू के ३-४ बूंद सेवन से ठीक हो जाती है !
दिनभर अगर आप तेज धुप में काम करते है  और शाम को निम्बू पानी लेते है तो फिरसे एनर्जेटिक महसूस करने लगेंगे इसके अलावा अगर आप निम्बू को चेहरे पर लगते है तो कई तरह दाग  धब्बे और स्किन प्रॉब्लम दूर होकर त्वचा चमकदार और जवा दिखती है !
गर्मियों के सच्चे साथी है नींबू-पानी , कैरी का पन्हा और ये एनर्जी ड्रिंक्स सेहत रखेंगे फिट

कैरी का पन्हा -
 गर्मियों में  कैरी का पन्हा भी गर्मियों की दुष्प्रभाव से आपके सेहत की रक्षा करता है , यही नहीं गर्मियों में इसका रोज उपयोग करने से पेट की हर समस्या से आप बच सकते है इसका रोजाना उपयोग पेट की ऊष्मा को समाप्त कर पेट में नया पाचक रस निर्माण करता है और पानी की कमी को कभी कम नहीं पड़ने देता !
यदि कोई अनीमिया , हैजा , टी बी जैसी बीमारियों से पीड़ित है तो उनके लिए भी कैरी का पन्हा अमृत समन कार्य करता है और आराम दिलाता है !
जबरदस्त पाचक पेय होने के कारण ये पाचनक्रिया में वृद्धि कर भूक बढ़ाने में लाभदायक है!
छाछ -
अगर आप घर में दही या  छाछ में पानी मिलाकर उसमे अपने स्वादानुसार नमक , भुना हुआ जीरा और काली मिर्च मिलाकर पि सकते है , या इसमें शक्कर या इलायची मिलकर लस्सी बनाकर भी इसका लाभ उठा सकते है , इससे आप तेज धुप में अपनी सेहत का ख्याल रख पाएंगे !
शोध में सामने आया है की की जो नियमित रूप से छाछ का सेवन करता है उसे लिवर संबधी समस्याओ से मुक्ति मिल जाती है !और वो लोग जिनके लिवर कमजोर है या शराब का सेवन कर करके जिन्होंने अपनी लिवर ख़राब कर ली है उनके लिए भी छाछ एक उत्तम रसायन की तरह कार्य करता है और लिवर को कार्यशील बनाता है !
जिनकी रोग प्रतिकारक शक्ति कम है उनके लिए भी ये एक वरदान है , जो लोग मानसिक समस्याओ से लड़ रहे है जैसे अवसाद , डिप्रेशन ,तनाव उन्हें भी इसका रोजाना सेवन करना चाहिए !
शोधकर्ताओं की माने तो छाछ पिने से समस्त गुप्तरोगों का नाश होकर प्रजनन क्षमता विकसित होती है !
नारियल पानी -  नारियल पानी को समस्त रोगो की औषधि माना जाता है यानि ऐसा एक भी रोग नहीं जिसका इलाज नारियल पानी न कर सके इसीलिए आपने देखा होगा की जब कोई गंभीर रूप से बीमार होता है तो डॉक्टर उसे नारियल पानी पिने का सुझाव अवश्य देते है ! इसीप्रकार गर्मियों के मौसम में भी आप इसका प्रयोग ठंडक पाने के लिए और धुप से बचने के लिए कर सकते है !

Previous
Next Post »