वजन कम कैसे करे (How to lose weight)

अगर आप वजन कम करने के तरीके खोज रहे है तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है , ये आर्टिकल आपके लिए ही है , आजकल व्यस्तता इतनी बढ़ गई है की हमें दिनभर काम करने के बाद खुद की सेहत के लिए बिल्कुल भी समय नहीं निकाल पाते और ऐसे में अगर बात हमारे वजन बढ़ने की या पेट बढ़ने हो तो क्या कहना ? इसी बढे हुई तोंद के कारण हमें कई बार हसी मजाक का पात्र बनना पड़ता है ! इसी चिंता में हम जल्द से जल्द अपना वजन कम करना चाहते है और बाजारू दवाइया , मशीन , लोशन , टेबलेट्स न जाने क्या क्या प्रयोग में लाते है , इन सबसे हमें कोई फायदा तो होता नहीं बल्कि हमारी सेहत पर इसके दुष्प्रभाव दिखने लगते है , कही कही तो वजन कम करने के सेंटर भी चलाये जाते है और साथ में ग्यारन्टी भी देते है की सिर्फ १० से १५ दिन में वजन कम करो , ऐसे में जबतक आप दवाइया लेते है तबतक तो ठीक रहता है लेकिन जैसे ही दवाई ख़त्म हुई वैसे ही दुबारा वजन बढ़ना शुरू हो जाता है !
वजन कम करे Lose weight
कैसे कम करे ? -
वजन कम करने के लिए सबसे पहला तरीका है आपका डाइट प्लान , जबतक आप अपने डाइट प्लान पर ध्यान नहीं देते तबतक आप वजन कम नहीं कर सकते !डाइट प्लान में आप क्या खाते है और कैसे खाते है इसपर ध्यान देना जरुरी है ! दूसरी बात अपनी स्वयं की भूक को पहचानिये , अगर आपको बार बार भूक लगती है तो आप इसके स्थान पर पानी या ग्रीन टी भी ले सकते है इससे आपको राहत मिलेगी , अपने खाने में आप जल्दी पचनेवाला और कम वसावाला अन्न समविष्ट करे ! अपने आहार में सर्वप्रथम पानी को विशेष स्थान दे क्योकि पानी ही है जो अन्न को जल्दी पचाने में मदत करता है ! 
बेवजह बार बार खाने से बचे और दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिए ! हो सके तो सुबह जल्दी उठने की आदत डाले और रात को जल्दी सोये ! कुछ लोगो को ये आदत होती है की वो जब सुबह उठते है तो बस बेड पर १५-२० मिनट तक बैठे रहते है और कुछ देर बाद उठते है , अगर आपको भी ये आदत पड़ चुकी है तो सबसे पहले इस आदत को छोड़े क्योकि ये आदत आपके लिए आगे चलकर भयानक मुसीबत पैदा कर सकती है , जब आप ऐसे बेड पर बैठे रहते है तो  आपके एक्टिव हार्मोन्स डीएक्टिवेट हो जाते जो आपके शरीर में पाचक रस बनाने और अन्न पचाने में मदत करते है यह बात विज्ञानं ने साबित कर दी है , इसीलिए अगर आपको अपना वजन कम करना है तो जब भी आपकी नींद खुले तो सबसे पहले अपने दोनों हाथों को रगड़कर अपने हाथो के तलवो के दर्शन करे , इसके बाद अपने हाथ से     
जमीन को स्पर्श करे इससे आपके निगेटिव एनर्जी पॉजिटिव एनर्जी में बदल जाती है , और उसके बाद तुरंत  उठ जाए इससे बाद आप अपने दैनंदिन कार्य कर सकते है !
वजन कम करे Lose weight

तीसरी बात जब भी आप भोजन करे तो भूमि  पर  बैठकर ही करे इससे अन्न पचने में आसानी होती है , भोजन करते हुए आनंद से भोजन करे और अन्न को आराम से चबा चबाकर खाये , कभी भी चिंता अवसाद , उदासी या भूक न होने की स्थिति में भोजन नहीं करना चाहिए! भोजन होने के तुरंत बाद कम से कम २० से २५ मिनट तक पानी न पिए ऐसा करने पर आपके पेट में जो पाचक अग्नि होती है वो शांत होती है और फिर अन्न पचने के स्थान पर सड़ने लगता है और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती है !
अपनी भूक और कुछ खाने की इच्छा में अंतर को समझिये , बहुत कम लोग है जो अपने भूक को ठीक तरह से समझ पाने में सक्षम होते है ,इसीलिए जबतक आपको तेज भूक न लगे तबतक भोजन न करे!
सुबह दोपहर और शाम के खाने में संतुलन बनाये रखे , जैसे सुबह ज्यादा से ज्यादा खाये , दोपहर को थोड़ा कम और रात को जितना आपने सुबह खाया उससे आधा भोजन करे !
रात को खाना खाने के बाद तुरंत सोये न थोड़ा टहल कर या थोड़ी देर वज्रासन में  बैठकर सोना चाहिए!
क्या आपको पता है की अधिक चिंता करना आपके वजन बढ़ने के कारणों में से सबसे बड़ा कारण है इसीलिए अपने दिमाग को रिलैक्स रखे !
कपालभाति प्राणायाम Kadalbhati Pranayama

अगर आप कुछ वर्क आउट करना चाहते है तो कम से कम २० से ३० मिनट तक कपालभाति प्राणायाम    
अवश्य करे , ये प्रयोग मैंने स्वयं अपने आप पर कर के देखा है सच में अद्भुत प्रयोग है ,यह प्राणायाम करते समय आपका पेट खाली होना चाहिए , प्राणायाम करने के बाद आधा घंटा खुश भी खाये पिए नहीं  !
अगर आपको दिनभर बैठे हुए काम करना पड़ता है तो कम से कम १ या १.३० घंटे बाद थोड़ा उठकर जगह पर ही थोड़ा खड़े हो जाइये और ५ मिनट बाद फिर से अपना काम करे !
ज्यादा से ज्यादा अपना समय प्रकृति के सानिध्य में बिताये क्योकि आपकी उत्तम सेहत का रहस्य स्वयं प्रकृति ही है !  
Previous
Next Post »